Thursday, August 29, 2024

मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना में शहर में चार लाख का आवेदन स्वीकृत प्रत्येक हितग्राही को लाभ पहुंचाने की महत्वपूर्ण पहल

नागपुर :- राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी " मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना " के आवेदन की स्वीकृति के संबंध में नागपुर नगर निगम एक महत्वपूर्ण पड़ाव पर पहुंच गया है। नगर निगम आयुक्त एवं प्रशासक डाॅ. अभिजीत चौधरी के नेतृत्व में एक अहम पहल की गयी. इसका फायदा भी हुआ. नागपुर शहर में महिलाओं की मुख्यमंत्री प्यारी बहन ' योजना के लिए चार लाख आवेदन स्वीकृत किए गए हैं  राज्य में महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने उनके स्वास्थ्य और पोषण में सुधार लाने और परिवार में उनकी निर्णायक भूमिका को मजबूत करने के लिए रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। नागपुर शहर की अधिक से अधिक महिलाओं को योजना का लाभ मिले और उनके आवेदनों की उचित जांच हो, यह सुनिश्चित करने के लिए नागपुर नगर निगम ने एक विशेष पहल की है। नगर निगम आयुक्त एवं प्रशासक डा. अभिजीत चौधरी के मार्गदर्शन में उक्त योजना नगर निगम के माध्यम से सफलतापूर्वक क्रियान्वित की जा रही है। राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना के लिए आवेदन भरने के लिए नियमित रूप से 
कॉल की जा रही है। राज्य सरकार की अपील पर प्रतिक्रिया देते हुए महिलाओं ने इस योजना का लाभ पाने के लिए नगर पालिका के जोनल कार्यालय के साथ-साथ वार्ड स्तर पर भी बड़ी संख्या में आवेदन जमा किये हैं. आवेदन स्वीकार कर उसकी समुचित जांच करने के बाद इन आवेदनों को अनुमोदन के लिए कलेक्टर कार्यालय में वर्गीकृत कर दिया गया है। नगर पालिका को प्राप्त 4 लाख 33 हजार 570 आवेदनों में से लाख 18 हजार 606 को कलेक्टोरेट कार्यालयों के माध्यम से मंजूरी मिल चुकी है। इसमें नारी शक्ति दूत एप पर 2 लाख 21 हजार 973 आवेदन प्राप्त हुए , जिनमें से 2 लाख 20 हजार 251 आवेदन स्वीकृत किये गये। जबकि मेरी प्यारी बहन पोर्टल पर 2 लाख 11 हजार 597 आवेदन प्राप्त हुए , जिनमें से 1 लाख 98 हजार 355 आवेदन स्वीकृत किये गये। 

# आधार कार्ड को बैंक से लिंक करें:- नगर निगम आयुक्त एवं प्रशासक डॉ. अभिजीत चौधरी ने पात्र लाभार्थियों से अपील की है कि वे महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री-माजी लड़की बहिन योजना से लाभ उठाने के लिए अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक करें। नगर निगम के माध्यम से आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक कराने के लिए लाभार्थी स्वयं बैंक में जाते हैं लाभार्थियों के मोबाइल फोन पर संदेश और आवाज संदेश भेजे जा रहे हैं। साथ ही, सभी बैंकों और शाखाओं को लाभार्थियों के बैंक खाते से आधार को जोड़ने के बारे में सूचित किया गया है।



# आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेज:- योजना के लिए आधार कार्ड महाराष्ट्र राज्य का अधिवास प्रमाण पत्र , यदि 15 वर्ष पहले का राशन कार्ड नहीं है या महाराष्ट्र में अधिवासित पुरुष के साथ विदेश में जन्मी महिला का परित्याग प्रमाण पत्र या जन्म प्रमाण पत्र या मतदाता पहचान पत्रइनमें से कोई एक दस्तावेज जैसे कि पति का जन्म प्रमाण पत्र या पति का स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र या अधिवास प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जाना चाहिए। इसके अलावा यदि कोई आय प्रमाण नहीं है (वार्षिक आय 2.5 लाख तक) पीला राशन कार्ड या नारंगी राशन कार्ड , बैंक खाता पासबुक प्रथम पृष्ठ छाया प्रति। (आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।) अंडरटेकिंग एक आवश्यक दस्तावेज है। विशेष रूप से श्रवणबल , संजय गांधी निराधार और अन्य सरकारी वित्तीय योजनाएं जिसके तहत रु। यदि 1500 लाभार्थी महिलाएं योजना का लाभ लेने के लिए अपात्र होंगी तो महिलाएं इस बात का ध्यान रखें।

No comments:

Post a Comment

पंतप्रधान आर्य चाणक्य कौशल्य विकास योजना आणि पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होळकर महिला स्टार्ट अप योजनेचा करणार आरंभ

नवी दिल्ली:- पंतप्रधान नरेंद्र मोदी 20 सप्टेंबर रोजी महाराष्ट्रातील वर्ध्याला भेट देणार आहेत. सकाळी साडेअकराच्या सुमारास ते पीएम विश्वकर्मा ...