Thursday, August 29, 2024

हमारे बस चालकों के लिए "रक्षात्मक ड्राइविंग" प्रशिक्षण कक्षा की शुरुआत उद्घाटन आयुक्त डॉ अभिजीत चौधरी ने किया

 नागपुर:-नागपुर नगर निगम परिवहन विभाग और जनाक्रोश के सहयोग से हमारे बस चालकों के लिए आयोजित "रक्षात्मक ड्राइविंग" पर दो दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग का उद्घाटन गुरुवार (29) को नगर आयुक्त और प्रशासक डॉ. संचालन अभिजीत चौधरी ने किया। धरमपेठ के ट्रैफिक चिल्ड्रेन पार्क में आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला के उद्घाटन के अवसर पर महामेट्रो के प्रबंध निदेशक श्री. श्रवण हार्डिकर पूर्व सांसद डाॅ. विकास महात्मे , जनाक्रोश संस्था के अध्यक्ष डा. अनिल लद्दड़ , सचिव श्री. रवीन्द्र कासखेड़ीकर मुख्य रूप से उपस्थित थे। प्रशिक्षण वर्ग का मार्गदर्शन नगर निगम आयुक्त एवं प्रशासक डाॅ. अभिजीत चौधरी ने कहा कि नगर निगम के बस चालक शहर की सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था का अहम हिस्सा हैं. हमारे बस चालक स्वयं प्रतिदिन हजारों यात्रियों को ढोते हैं , इसलिए उनकी जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है। सड़क दुर्घटनाओं से बचने के लिए नियमों की जानकारी और नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है। जैसे-

जैसे गाड़ियां आधुनिक होती जा रही हैं, वैसे-वैसे नियम भी आधुनिक होते जा रहे हैं। इसलिए, दोनों पहलुओं में प्रशिक्षण आवश्यक है. चौधरी ने कहा. साथ ही डॉ. ने यह भी कहा कि नगर निगम जनआक्रोश संस्था के सहयोग से स्कूली विद्यार्थियों को यातायात नियमों का प्रशिक्षण देने का इरादा रखता है. चौधरी ने कहा. जनाक्रोश संस्था द्वारा परोपकारी भाव से क्रियान्वित विभिन्न प्रशंसनीय गतिविधियों के आयुक्त। चौधरी ने बधाई दी। इस अवसर पर महामेट्रो के प्रबंध निदेशक श्री. श्रवण हार्डिकर ने प्रशिक्षण के महत्व को समझाते हुए कहा कि प्रशिक्षण एक सतत प्रक्रिया है अपने कार्य को बेहतर ढंग से करने के लिए प्रशिक्षण आवश्यक है। हार्डिकर ने कहा. उन्होंने आगे कहा कि हमारा बस ड्राइवर प्रशासन का एक हिस्सा है. जब वे ड्राइवर की सीट पर बैठते हैं, तो वे प्रशासन का प्रतिनिधित्व करते हैं , इसलिए उनका काम एक अद्वितीय महत्व रखता है , उनकी ज़िम्मेदारी कई गुना बढ़ जाती है।

आधुनिक युग की ओर बढ़ते हुए भविष्य में वाहनों का स्वरूप भी बदलेगा , भविष्य में स्वचालित वाहन भी देखने को मिलेंगे, नई तकनीक को आत्मसात करने के लिए प्रशिक्षण महत्वपूर्ण हो जाता है , सुरक्षित और गुणवत्तापूर्ण परिवहन शहर की रीढ़ है। हार्डिकर ने कहा.कार्यक्रम का परिचय श्री जनाक्रोश संस्था। रवीन्द्र कासखेड़ीकर द्वारा उन्होंने कहा कि दो दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग में नगर पालिका के एक हजार से अधिक बस चालकों को "रक्षात्मक ड्राइविंग" पर प्रशिक्षित किया जाएगा। कार्यक्रम के संयोजक श्री. डॉ. जनाक्रोश संस्था के अध्यक्ष रहते हुए मिलिंद रहटगांवकर ने किया। अनिल लद्दड़ ने आभार व्यक्त किया। प्रथम दिवस प्रशिक्षण वर्ग में श्री अनिल जोशी श्री. सुबोध देशपांडे , श्री. ज्ञानेश पाहुने ने बस चालकों को प्रशिक्षण दिया। अतः कार्यक्रम की सफलता हेतु सर्वश्री. वज़लवार , नाना देवाइकर , संजय डबली , अशोक करंदीकर , श्रीमती आरती पाहुने , श्रीमती संगीता मेलाग ने सहयोग दिया।  


हमारे बस ड्राइवर नि:शुल्क नेत्र परीक्षण पूर्व सांसद डॉ. विकास महात्मे के अनुसार दुर्घटनाओं से बचने के लिए ड्राइवर की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। वाहन चालक अपनी आंखों का ख्याल रखें , इसके लिए डॉ. महात्मे नेत्र चिकित्सालय बस चालकों की नि:शुल्क नेत्र जांच करेगा। महात्मे ने कहा. इसमें आगे कहा गया कि 29 फीसदी ड्राइवरों की आंखों में खराबी है. गाड़ी चलाते समय उन्हें ठीक से दिखाई नहीं देता है इसके लिए सभी ड्राइवरों की आंखों की जांच करना बेहद जरूरी है। उन्होंने अपने संगठन की ओर से सभी नगर निगम बस चालकों की निःशुल्क नेत्र जांच कराने का वादा किया, इसके लिए नगर आयुक्त ने उन्हें धन्यवाद दिया.
 
 

No comments:

Post a Comment

पंतप्रधान आर्य चाणक्य कौशल्य विकास योजना आणि पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होळकर महिला स्टार्ट अप योजनेचा करणार आरंभ

नवी दिल्ली:- पंतप्रधान नरेंद्र मोदी 20 सप्टेंबर रोजी महाराष्ट्रातील वर्ध्याला भेट देणार आहेत. सकाळी साडेअकराच्या सुमारास ते पीएम विश्वकर्मा ...