Monday, July 8, 2024

माननीय प्रधान मंत्री का रूसी संघ और ऑस्ट्रिया गणराज्य की आधिकारिक यात्रा के लिए प्रस्थान वक्तव्य

नई दिल्ली:- मैं 22वें वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए रूसी संघ की आधिकारिक यात्रा पर जा रहा हूं तथा अगले तीन दिनों में ऑस्ट्रिया गणराज्य की मेरी यह पहली यात्रा होगी। भारत और रूस के बीच विशेष एवं विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी पिछले दस वर्षों में आगे बढ़ी है, जिसमें ऊर्जा, सुरक्षा, व्यापार, निवेश, स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्कृति, पर्यटन और लोगों के बीच आदान-प्रदान के क्षेत्र शामिल हैं। मैं अपने मित्र राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय सहयोग के सभी पहलुओं की समीक्षा करने तथा विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर अपने विचार साझा करने के लिए उत्सुक हूँ। हम एक शांतिपूर्ण और स्थिर क्षेत्र के लिए सहायक भूमिका निभाना चाहते हैं। यह यात्रा 
मुझे रूस में रहने वाले जीवंत भारतीय समुदाय से मिलने का अवसर भी प्रदान करेगी। ऑस्ट्रिया में मुझे राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलन और चांसलर कार्ल नेहमर से मिलने का अवसर मिलेगा। ऑस्ट्रिया हमारा दृढ़ और विश्वसनीय साझेदार है और हम लोकतंत्र और बहुलवाद के आदर्शों को साझा करते हैं। यह 40 वर्षों से अधिक समय में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है। मैं नवाचार, प्रौद्योगिकी और सतत विकास के नए और उभरते क्षेत्रों में हमारी साझेदारी को और भी अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए अपनी चर्चाओं की प्रतीक्षा कर रहा हूं। ऑस्ट्रियाई चांसलर के साथ, मैं पारस्परिक रूप से लाभकारी व्यापार और निवेश के अवसरों का पता लगाने के लिए दोनों पक्षों के व्यापारिक नेताओं के साथ विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए उत्सुक हूं। मैं ऑस्ट्रिया में भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करूंगा, जो अपने व्यावसायिकता और आचरण के लिए जाना जाता है।

No comments:

Post a Comment

पंतप्रधान आर्य चाणक्य कौशल्य विकास योजना आणि पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होळकर महिला स्टार्ट अप योजनेचा करणार आरंभ

नवी दिल्ली:- पंतप्रधान नरेंद्र मोदी 20 सप्टेंबर रोजी महाराष्ट्रातील वर्ध्याला भेट देणार आहेत. सकाळी साडेअकराच्या सुमारास ते पीएम विश्वकर्मा ...