Wednesday, June 19, 2024

गरीबों को घर, 200 यूनिट तक बिजली फ्री,पेंशन की सौगात झारखंड मुख्यमंत्री चंपई सोरेन सरकार की घोषणा...

झारखंड राज्य की मौजूदा सरकार के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन राजनगर प्रखंड के शहीद ग्राम मातकमबेड़ा में आयोजित विकास योजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन के लिए पहुंचे थे। इस दौरान अपने संबोधन के दौरान सीएम चंपई सोरेन ने कहा कि  झारखंड सरकार ने राज्य के गरीबों को घर देने के लिए अबुआ आवास योजना की शुरुआत की है,ये योजना जारी रहेगी। पचास साल से अधिक उम्र की महिलाओं को पेंशन देने की योजना शुरू की गई है। जिसका लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति को मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि तीन माह के चुनावी व्यस्तता के बाद यह उनका पहला दौरा है, जहां वह शहीद के गांव से योजनाओं का शुभारंभ कर रहे हैं। झारखंड में बिजली की 125 यूनिट तक प्रदेश के लोगों को कोई शुल्क नहीं देना पड़ रहा था वहीं अब 200 यूनिट तक बिजली का इस्तेमाल करने पर कोई 
शुल्क नहीं देना होगा। इसके साथ ही अबुआ अवास योजना के तहत तीन कमरे वाले मकान के साथ शौचालय भी दिया जाएगा। 2019 में बहुमत के साथ बनी गठबंधन सरकार को बीजेपी ने हर स्तर से अस्थिर करने का प्रयास किया, लेकिन गठबंधन मजबूत है और लोगों के विकास के लिए लगातार काम कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड के लोगों का सर्वांगीण विकास के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में आगे बढ़ते हुए 25 लाख लोगों को नए राशन कार्ड से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है,ताकि अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिल सके।  इसके साथ ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य सरकार लोगों को सरकारी अस्पतालों में और बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने जा रही है। 
उन्होंने मौके पर मरीज का स्वास्थ्य जांच के लिए डीजी एप की लांचिंग करते हुए कहा कि इस ऐप के जरिए मरीजों के विभिन्न प्रकार की जांच रिपोर्ट उनके मोबाइल में मिल जाएगी। उन्हें अस्पतालों का चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं रहेगी। सीएम चंपई सोरेन ने कहा कि जुलाई महीने से सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का पुन शुभारंभ किया जा रहा है। इस अभियान में अधिक से अधिक लोगों को उनके दरवाजे पर पहुंचकर विभिन्न योजनाओं का लाभ देने का उद्देश्य रखा गया है। अधिक से अधिक मामले ऑन द स्पॉट निपटाए जाएंगे, ताकि लोगों को सरकार की सभी सुविधाओं का लाभ तुरंत मिल सके। मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने 235 करोड़ की लागत से विभिन्न विकास योजनाओं का शिलन्यास किया। 



इसके साथ ही 71 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में लाभुकों के बीच करीब 54 करोड़ की परिसंपत्तियों का वितरण किया। इस दौरान सीएम चंपाई सोरेन ने कहा कि मातकमबेड़ा शहीद गांव है, जहां से वीर डीबा- किशुन ने जल, जंगल और जमीन को बचाने के लिए लड़ाई लड़ी थी।

No comments:

Post a Comment

पंतप्रधान आर्य चाणक्य कौशल्य विकास योजना आणि पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होळकर महिला स्टार्ट अप योजनेचा करणार आरंभ

नवी दिल्ली:- पंतप्रधान नरेंद्र मोदी 20 सप्टेंबर रोजी महाराष्ट्रातील वर्ध्याला भेट देणार आहेत. सकाळी साडेअकराच्या सुमारास ते पीएम विश्वकर्मा ...