Thursday, June 27, 2024

भारत की माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू का संसद में अभिभाषण

नई दिल्ली:- माननीय सदस्यगण, मैं 18 वी लोकसभा के सभी नवनिर्वाचित सदस्यों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं आप सभी देश के मतदाताओं का विश्वास जीतकर यहां आए हैं। बहुत कम लोगों को देश और जनता की सेवा करने का सौभाग्य प्राप्त होता है।मुझे विश्वास है कि आप राष्ट्र प्रथम की भावना से अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे और 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं को पूरा करने का माध्यम बनेंगे।मैं श्री ओम बिरला जी को लोक सभा के अध्यक्ष के रूप में अपनी उत्कृष्ट भूमिका निभाने के लिए शुभकामनाएं देता हूं।सार्वजनिक जीवन में उनका व्यापक अनुभव है।मुझे विश्वास है कि वे अपनी कुशलता से लोकतांत्रिक परम्पराओं को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में सफल होंगे।माननीय सदस्यगण, मैं आज करोड़ों भारतीयों की ओर से भारत के चुनाव आयोग का भी आभार व्यक्त करता हूं।यह विश्व का सबसे बड़ा चुनाव था।लगभग 64 करोड़ मतदाताओं ने उत्साह और जोश के साथ अपना कर्तव्य निभाया।
इस बार भी महिलाओं ने बड़ी संख्या में मतदान किया। इस चुनाव का एक बहुत ही सुखद पहलू जम्मू-कश्मीर से सामने आया।कश्मीर घाटी ने मतदान के कई दशकों के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए।पिछले चार दशकों में हमने कश्मीर में बंद और हड़ताल के बीच कम मतदान देखा है। भारत के शत्रु वैश्विक मंचों पर झूठा प्रचार करते रहे और इसे जम्मू-कश्मीर के बारे में एक राय के रूप में पेश करते रहे,लेकिन इस बार कश्मीर घाटी ने देश के भीतर और बाहर ऐसे हर तत्व को मुंहतोड़ जवाब दिया है। इस लोकसभा चुनाव में पहली बार घर से मतदान की सुविधा उपलब्ध कराई गई। 
मैं लोकसभा चुनाव से जुड़े सभी कर्मियों द्वारा किए गए कार्य की सराहना करता हूं और उन्हें बधाई भी देता हूं। माननीय सदस्यगण, पूरी दुनिया 2024 के लोकसभा चुनाव की चर्चा कर रही है। दुनिया देख रही है कि भारत की जनता ने लगातार तीसरी बार स्पष्ट बहुमत के साथ एक स्थिर सरकार चुनी है।ऐसा छह दशक बाद हुआ है।ऐसे समय में जब भारत के लोगों की आकांक्षाएं अपने उच्चतम स्तर पर हैं, लोगों ने लगातार तीसरी बार मेरी सरकार पर विश्वास जताया है।भारत की जनता को पूरा विश्वास है कि केवल मेरी सरकार ही उनकी आकांक्षाओं को पूरा कर सकती है।इसलिए, 2024 का ये चुनाव नीति, नीयत, समर्पण और निर्णयों पर विश्वास का चुनाव रहा है:-एक मजबूत और निर्णायक सरकार पर भरोसा रखें,

सुशासन, स्थिरता और निरंतरता में विश्वास,   ईमानदारी और कड़ी मेहनत पर भरोसा रखें,   सुरक्षा और समृद्धि में भरोसा, सरकार की गारंटी और वितरण पर भरोसा,  भारत के विकसित भारत बनने के संकल्प पर भरोसा रखेंयह मेरी सरकार के पिछले 10 वर्षों के सेवा और सुशासन के मिशन पर स्वीकृति की मुहर है।यह जनादेश है कि भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का कार्य निर्बाध चलता रहे और भारत अपने लक्ष्यों को प्राप्त करे।माननीय सदस्यगण,18वीं लोकसभा कई मायनों में ऐतिहासिक है। इस लोकसभा का गठन अमृत काल के प्रारंभिक वर्षों में हुआ है।यह लोकसभा भारत के संविधान को अपनाने की 75वीं वर्षगांठ की भी साक्षी बनेगी। मुझे विश्वास है कि यह लोकसभा लोक कल्याण के निर्णयों का नया अध्याय लिखेगी। मेरी सरकार आगामी सत्र में अपना पहला बजट पेश करेगी। यह बजट सरकार की दूरगामी नीतियों और भविष्योन्मुखी दृष्टिकोण का प्रभावी दस्तावेज होगा। इस बजट में बड़े आर्थिक और सामाजिक फैसलों के साथ-साथ कई ऐतिहासिक कदम भी देखने को मिलेंगे।भारत के लोगों की तीव्र विकास की आकांक्षाओं के अनुरूप सुधारों की गति को और तेज किया जाएगा।मेरी सरकार का मानना ​​है कि विश्व भर से निवेशकों को आकर्षित करने के लिए राज्यों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए। यह प्रतिस्पर्धी सहकारी संघवाद की सच्ची भावना है।हम इस विश्वास के साथ आगे बढ़ते रहेंगे कि देश का विकास राज्यों के विकास में निहित है।
 

No comments:

Post a Comment

पंतप्रधान आर्य चाणक्य कौशल्य विकास योजना आणि पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होळकर महिला स्टार्ट अप योजनेचा करणार आरंभ

नवी दिल्ली:- पंतप्रधान नरेंद्र मोदी 20 सप्टेंबर रोजी महाराष्ट्रातील वर्ध्याला भेट देणार आहेत. सकाळी साडेअकराच्या सुमारास ते पीएम विश्वकर्मा ...